July 27, 2021

भारतीय नौसेना को मिले दो MH-60R हेलीकॉप्टर, मजबूत होने की राह पर भारत-अमेरिका रक्षा संबंध

Spread the love

भारत-अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों की राह पर एक और कदम बढ़ाया गया है। यह कदम है ‘मल्टी रोल हेलीकॉप्टरों (MRH)’ का भारतीय नौसेना को मिलना। सैन डिएगो (San Diego) के नॉथर् आइलैंड स्थित एयर स्टेशन में शुक्रवार को आयोजित एक समारोह के दौरान अमेरिका की नौसेना ने आधिकारिक तौर पर भारत की नौसेना को दो MH-60R हेलीकॉप्टर सौंपे। इस समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत संधू (Taranjit Singh Sandhu) मौजूद थे। दरअसल भारत की नौसेना ने लॉकहीड मार्टिन (Lockheed Martin) निर्मित 24 हेलीकॉप्टरों के लिए विदेशी सैन्य बिक्री के तहत अमेरिका से 2.4 बिलियन डॉलर का सौदा किया है।

संधू ने बताया कि मार्टिन कार्पोरेशन भी इस मौके पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों का यह अहम पड़ाव है। उन्होंने ट्वीट भी किया जिसमें उड़ते हेलीकॉप्टरों के वीडियो को साझा करते हुए लिखा है ‘ भारत अमेरिका की दोस्ती आसमां छू रही है।’ उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार 20 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो गया है। रक्षा क्षेत्र के अलावा भारत और अमेरिका डिफेंस प्लेटफार्मों के उत्पादन से लेकर विकास में भी एक साथ काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में द्विपक्षीय रक्षा व्यापार 20 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो गया है। रक्षा क्षेत्र के अलावा भारत और अमेरिका डिफेंस प्लेटफार्मों के उत्पादन से लेकर विकास में भी एक साथ काम कर रहे हैं। संधू ने भारत द्वारा रक्षा क्षेत्र में किए जा रहे सुधारों का उल्लेख करते हुए कहा कि इससे विदेशी निवेशकों के लिए भी मार्ग प्रशस्त हुआ है। MH-60R हेलीकॉप्टर सभी मौसम में काम कर सकता है। यह आधुनिक उपकरणों से लैस है। अमेरिका में भारतीय क्रू के पहले बैच को ट्रेनिंग दी जा रही है।