July 27, 2021

आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट में अब मरीजों को अपने पैसों से नहीं खरीदना पड़ेगा महंगा उपकरण, स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया 10 करोड़ का बजट

Spread the love

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े सरकारी आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट में फंड की कमी के कारण बंद कर दी गई ओपन हार्ट सर्जरी के मरीजों को अपने पैसों से दवाईयां और महंगे उपकरण नहीं खरीदने पड़ेंगे। अब राज्य सरकार की डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना और बीपीएल वर्ग के मरीजों का निशुल्क उपचार फिर शुरू हो सकेगा। मरीजों के उपचार के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 10 करोड़ की बजट राशि की मंजूरी दी गई है।

बता दें कि पिछले चार माह में बजट की कमी के चलते आंबेडकर अस्पताल के एडवांस कार्डियक इंस्टिट्यूट से ओपन हार्ट सर्जरी के 200 से अधिक मरीजों को लौटाए जा चुके हैं। चिकित्सकों का कहना था कि ओपन हार्ट सर्जरी के लिए कई उपकरण बाहर से पैसे देकर मंगाने पड़ते हैं। वेंडरों के करीब एक करोड़ रुपए बकाया होने की वजह से उन्होंने चिकित्सकीय उपकरण देना बंद कर दिया है।

बता दें की बजट की कमी से कार्डियोलाजी विभाग में भी दवाओं का संकट लंबे समय से गहराया हुआ था। अस्पताल द्वारा दवाओं की आपूर्ति नहीं होने से मरीजों से मंगानी पड़ती थी। राशि को लेकर विभागाध्यक्ष से लेकर अस्पताल अधीक्षक से राज्य सरकार को पत्र लिखा गया था। जिसके बाद सोमवार को मंत्रालय महानदी भवन से मरीजों के उपचार के लिए 10 करोड़ की बजट राशि की मंजूरी दी गई है।