October 23, 2021

फेसबुक पर पोस्ट किया गाड़ी बेचने का एड, खुद को आर्मी का जवान बताकर रायपुर की लड़की से ऐंठ लिए 49 हजार रुपए

Spread the love

राजधानी रायपुर में एक युवती को फेक आईडी के जाल में फंसा कर 49 हजारो रुपए ठग लिए गए। फेसबुक पर स्कूटी बेचने का विज्ञापन देखकर युवती ने संपर्क किया था। ठग की बातों में आकर युवती ने ऑनलाइन रुपए भी ट्रांसफर कर दिए। ठग ने जब सिक्योरिटी मनी के नाम पर रुपए मांगे, तब युवती को ठगी का अहसास हुआ। इस मामले में पुरानी बस्ती की पुलिस ने FIR दर्ज की है।

फेसबुक में मार्केटप्लेस नाम के एक सेक्शन में स्थानीय स्तर की कई चीजों के विज्ञापन होते हैं। युवती को इसी सेक्शन में एक स्कूटर का ऐड दिखा। विज्ञापन देने वाले युवक का नाम था निक्सन कुमार था। युवती ने फेसबुक मैसेंजर पर उससे बात की। फिर फोन नंबर लिया। कॉल करने पर निक्सन कुमार ने खुद को इंडियन आर्मी का जवान बताया। लड़की ने भरोसा कर बातों-बातों में ही गाड़ी की डील डन कर दी।

किश्तों में ऑनलाइन रुपए किए ट्रांसफर

फोन पे पर युवती ने पहले 18 हजार और फिर करीब 31 हजार 67 रुपए भेज दिए। युवती ने कुल 49 हजार 67 रुपए गाड़ी खरीदने के नाम पर दे दिए। ठग ने फिर से 17500 रुपए सिक्योरिटी अमाउंट के नाम पर मांगे। कहा कि यह रुपए किसी निखिल वासुदेव शर्मा के नाम पर एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में ट्रांसफर कर दें। तब लड़की को शक हुआ और उसने रुपए देने से इंकार करदिया। अब न युवती के रुपयों का कुछ पता न ठग का और न ही उस स्कूटर का।

रायपुर पुलिस की अपील सतर्क रहें
पिछले करीब 1 से डेढ़ साल में टेलीफोन के जरिए होने वाली डिजीटल ठगी के मामले बढ़े हैं। छत्तीसगढ़ में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिसमें ठग ने खुद को आर्मी का जवान बताया है। पुलिस ने भी कई गिरोह के लोगों को गिरफ्तार करने के बाद उनके पास से आर्मी के फर्जी आई कार्ड वगैरह बरामद किए हैं। भारतीय सेना का नाम लेने की वजह से लोग अक्सर ठगों पर भरोसा कर लेते हैं। रायपुर पुलिस ने ऐसे फेक कॉलर्स से बचकर रहने की अपील की है।